क्या आप चाहते हैं कि आप मनोरंजन करते हुए अंग्रेजी सीख सकें?

Namskar dosto technical Chaudhary blogge p apka suvagat hai

   ब्लॉग की लत? अंग्रेजी में 9 मजेदार ब्लॉग आपको पढ़ना शुरू करना चाहिए
Psst, मेरा एक राज है।

क्या आप चाहते हैं कि आप तेजी से अंग्रेजी सीख सकें?

क्या आप चाहते हैं कि आप मनोरंजन करते हुए अंग्रेजी सीख सकें?

ओह, और क्या आप भी चाहते हैं कि आप बिना पैसा खर्च किए यह सब कर सकें?
 फिर मेरे पास अंग्रेजी सीखने का एक बढ़िया तरीका है जिसका आप शायद उपयोग नहीं कर रहे हैं!

उन्हें ब्लॉग कहा जाता है।

एक ब्लॉग, जो पुराने शब्द वेबलॉग (एक वेब लॉग) से आता है, एक वेबसाइट है जिसे नियमित रूप से नए पदों (लिखित प्रविष्टियों) के साथ अपडेट किया जाता है।

कोई भी एक ब्लॉग बना सकता है, इसलिए आज लाखों लोग मौजूद हैं।

वास्तव में, आप अभी एक ब्लॉग पढ़ रहे हैं।

सौभाग्य से, ये वेबसाइट आपके जैसे उत्सुक अंग्रेजी भाषा सीखने वालों के लिए एकदम सही है।
अंग्रेजी सीखने के लिए ब्लॉग का उपयोग क्यों करें?
ब्लॉग वर्तमान हैं। चूंकि हर सप्ताह अधिकांश ब्लॉग अपडेट किए जाते हैं (नए पोस्ट प्रकाशित होते हैं), हमेशा पढ़ने के लिए नए पोस्ट होते हैं। पोस्ट वर्तमान घटनाओं का उल्लेख कर सकती हैं, इसलिए आप एक अलग तरीके से समाचार में शामिल हो सकते हैं।
ब्लॉग मनोरंजक हैं। जबकि कुछ ब्लॉग जानकारी प्रदान करने के लिए मौजूद हैं, कई ब्लॉग मनोरंजन का एक स्रोत हैं। ये ब्लॉग सुपर फनी और एडिक्टिव हो सकते हैं, इसलिए आपको इन्हें पढ़ने में मज़ा आएगा।
ब्लॉग प्रामाणिक हैं। समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को अधिक औपचारिक होने की आवश्यकता है क्योंकि वे बड़ी कंपनियों के स्वामित्व में हैं, और शब्द कागज पर मुद्रित होते हैं। लेकिन वेब पर, एक व्यक्ति द्वारा कई ब्लॉग चलाए जाते हैं। लेखक आप की तरह एक मानव है, इसलिए वे अक्सर अनौपचारिक भाषा का उपयोग करेंगे और व्यक्तिगत भावनाओं को साझा करेंगे।

.आप बातचीत में शामिल हो सकते हैं। ब्लॉग आपकी अंग्रेजी पढ़ने और सुधारने का एक इंटरैक्टिव तरीका है। ब्लॉग पोस्ट में आमतौर पर टिप्पणी अनुभाग होते हैं जहां पाठक पोस्ट के जवाब में एक संदेश लिख सकते हैं। पोस्ट के लेखक (और अन्य पाठक) सीधे आपको जवाब दे सकते हैं। कई ब्लॉगर सोशल मीडिया (जैसे फेसबुक और ट्विटर) का भी उपयोग करते हैं, इसलिए आप उन पर ट्वीट कर सकते हैं और बातचीत का हिस्सा बन सकते हैं।

  अंग्रेजी सीखने के लिए ब्लॉग का उपयोग कैसे करें
हां, आप उनसे सीखने के लिए ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाहेंगे। लेकिन आप ब्लॉगों का उपयोग करके सबसे अधिक अंग्रेजी कैसे सीख सकते हैं?

.अंग्रेजी सीखने के लिए ब्लॉगों का उपयोग करने के कई तरीके यहां दिए गए हैं।
.सदस्यता लें
  सबसे पहले, यदि आपको एक दिन एक भयानक ब्लॉग मिलता है, तो भविष्य में नए पदों के लिए ब्लॉग की जांच करना भूलना आसान है। इस समस्या का एक समाधान RSS रीडर का उपयोग करना है, जो एक उपकरण है जो स्वचालित रूप से आपको सूचना देता है जब आपके पसंदीदा ब्लॉग में नए पोस्ट होते हैं।

फीडली इन पाठकों में से एक है। इसकी वेबसाइट और ऐप दोनों फ्री हैं। अपने फ़ीड में ब्लॉग का URL (उदाहरण के लिए: www.fluentu.com/english/blog/) जोड़ें, और आपको सूचनाएं मिलने लगेंगी!

कोई भी ब्लॉग जोड़ें जिसका आप अनुसरण करना चाहते हैं। अब आपको केवल उन सभी ब्लॉगों को पढ़ने के लिए एक जगह (फीडली) की जरूरत है जिन्हें आपने सदस्यता ली है। फीडली आपको अपने हितों के आधार पर ब्लॉगों को खोजने और श्रेणी के अनुसार ब्लॉग ब्राउज़ करने की सुविधा देता है, इसलिए यह नए ब्लॉगों की खोज करने के लिए एक शानदार जगह है,
भी। RSS के अन्य पाठक जो आप आजमा सकते हैं, उनमें शामिल है BlogLovin ', फीडस्पॉट और द ओल्ड रीडर।

दूसरा विकल्प, यदि ब्लॉगर इसे प्रदान करता है, तो ईमेल द्वारा नए पोस्ट प्राप्त करने के लिए सदस्यता लें। यदि आप अपने इनबॉक्स में एक ईमेल प्राप्त करना चाहते हैं जो आपको नए ब्लॉग पोस्ट के बारे में बताता है, तो यह एक बढ़िया विकल्प है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको ब्लॉग या पाठक की जांच करने के लिए याद रखने की आवश्यकता नहीं है। उस ब्लॉग पर एक बॉक्स देखें जहाँ आप अपना ईमेल लिख सकते हैं।

  .अंदाजा लगाओ
 ब्लॉग पोस्ट से सक्रिय रूप से सीखने का एक तरीका यह है कि वास्तव में पोस्ट पढ़ने से पहले भविष्यवाणियाँ (क्या होगा इसके बारे में अनुमान लगाता है) करें।

सबसे पहले, पोस्ट शीर्षक पढ़ें। फिर नीचे स्क्रॉल करें और केवल हेडिंग पढ़ें। हेडिंग मिनी-शीर्षक हैं जो पोस्ट को अनुभागों में विभाजित करते हैं, और आप उन्हें स्पॉट कर सकते हैं क्योंकि उनके पास आमतौर पर एक बड़े आकार का फ़ॉन्ट होता है या एक अलग रंग होता है।

इस पोस्ट में, उदाहरण के लिए, "अंग्रेजी सीखने के लिए ब्लॉग का उपयोग कैसे करें," "सदस्यता लें" और "भविष्यवाणियां करें" सभी शीर्षक हैं। आप देख सकते हैं कि पोस्ट टेक्स्ट के अन्य अक्षरों की तुलना में अक्षर बड़े, मोटे और गहरे हैं।

यदि शीर्षक या शीर्षक में कोई शब्द है जो आपको समझ में नहीं आता है, तो आगे बढ़ें और उन्हें अभी देखें, क्योंकि वे संभवतः महत्वपूर्ण हैं।
इसके अलावा, इस पोस्ट में किसी भी चित्र या ग्राफिक्स को देखने के लिए समय निकालें।

फिर, हेडिंग और छवियों से उस जानकारी का उपयोग करके, भविष्यवाणी (अनुमान) करें कि पोस्ट क्या है। आप इसे मानसिक रूप से (अपने दिमाग में) कर सकते हैं, लेकिन अपने कुछ विचारों को लिखना सबसे अच्छा है ताकि आप उन्हें न भूलें। फिर, पोस्ट पढ़ने के बाद, वापस जाना और जांचना सुनिश्चित करें: क्या आपकी भविष्यवाणी सही थी
. अंग्रेजी में 2ब्लॉग आपको शुरू करना चाहिए
. 
  मैडी ऑन थिंग्स. 
  . मैडी एक कुत्ता (सटीक होने के लिए एक कुन्हाउंड) है और उसका मालिक उत्तरी कैरोलिना का एक फोटोग्राफर है। उनका ब्लॉग उतना ही सरल है जितना कि शीर्षक से पता चलता है: वह चीजों पर मैडी की तस्वीरें पोस्ट करता है।

प्रत्येक तस्वीर में एक कैप्शन है जो शब्दों के एक जोड़े से एक पैराग्राफ में भिन्न होता है। यह दृश्य शिक्षार्थियों के लिए एक और महान ब्लॉग है। यहां आपको सामग्री का अंदाजा देने के लिए कुछ हालिया पोस्ट दिए गए हैं:

   2.

PostSecret

PostSecret एक सामुदायिक कला परियोजना है जहां लोग गुप्त तरीके से मेल खाते हैं। उन्होंने इस रहस्य को एक खाली पोस्टकार्ड के पीछे की तरफ रखा और इसे सजाया। उनका नाम पोस्टकार्ड पर नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह एक गुमनाम रहस्य है। बेनामी का मतलब है कि इससे जुड़ा कोई नाम नहीं है, इसलिए आपको नहीं पता कि इसे किसने बनाया है।

प्रोजेक्ट 2005 में फ्रैंक वारेन द्वारा बनाया गया था, और हर रविवार को वह ब्लॉग पर नए रहस्यों को स्कैन और पोस्ट करता है। कुछ रहस्य मजाकिया, उदास, मूर्खतापूर्ण, प्रेरणादायक, विचार-उत्तेजक (आपको लगता है) और अन्य चौंकाने वाले हैं।

फ्रैंक को बहुत सारे पोस्टकार्ड मिलते हैं और ब्लॉग इतना लोकप्रिय है कि उन्होंने पोस्टस्क्रेत पोस्टकार्ड की छह पुस्तकें भी प्रकाशित की हैं। 2012 के फरवरी में, उन्होंने PostSecret के बारे में एक टेड टॉक दिया, जिसे आप यहां इंग्लिश सबटाइटल के साथ देख सकते हैं। फ्रैंक आत्महत्या की रोकथाम करने वाली संस्थाओं को अपनी पोस्टसेक्रेट पुस्तकों और वार्ताओं से प्राप्त धन का समर्थन करते हैं।

इस ब्लॉग से जुड़ने का एक शानदार तरीका यह है कि आप अपने खुद के रहस्य को अंग्रेजी में बनायें और भेजें! पता इस प्रकार है:

PostSecret
13345 कॉपर रिज रोड।
जर्मेनटाउन, एमडी 20874
अमेरीका

Previous
Next Post »